पर्याप्त पीने के 7 लाभ का शेष भाग ….(5, 6,7)

 

यह ब्‍लॉग विज्ञान पर आधारित पर्याप्त पीने के 7 लाभ का शेष भाग 5, 6, एवं 7 को पढ़कर आप निश्चित रूप से लाभान्वित हो सकेंगे।

5. पीने का पानी किडनी स्टोन्स के उपचार में मदद करता है

हमलोग को मालूम होना आवश्‍यक है कि शरीर में पथरी होने का एक प्रमुख कारण दूषित पानी भी है। वैसे पानी जिसकी टीडीएस में कैलसियम एवं मैगनिसियम की मात्रा आदर्श पैमाना (idle limit) से अधिक हो, ऐसे पानी पीने से लोगों को पथरी होने की शिकायत हो सकती है। इस तरह के पानी को शुद्धिकरण के बाद पीना चाहिए ताकि पथरी जैसी कष्‍टदायक बिमारी से बचा जा सकता है ।

वैसे भी जिन्‍हें पथरी हो जाती है उन्‍हें अधिक पानी पीने की सलाह दी जाती है ताकि स्‍टोन्‍स पानी में घुलकर समाप्‍त होने मे मददगार हो सके।

Man with hangover after late partying

6. पानी हैंगओवर को रोकने में मदद करता है

हैंगओवर अर्थ है – (ख़ुमार, अधिक मदिरा पीने पर शरीर में परिणाम का अनुभव, बुरा नतीजा)

शराब पीने वाले व्‍यक्ति को डिहाइड्रेशन सबसे ज्‍यादा होती है। इसका कारण है कि अल्‍कोहल मूत्रवर्धक होता है। इसे अधिक मात्रा में पीने से व्‍यक्ति को हैंगओवर के कई प्रकार के लक्षण दिखाई पड़ते हैं। इसके कारण हैंगओवर वाले व्‍यक्ति को प्‍यास, थकान, सिरदर्द और मुंह हमेशा सुखा होने का लक्षण प्रदर्शित कराता है।

हैंगओवर को कम करने का एक अच्छा तरीका पेय के बीच एक गिलास पानी पीना चाहिए और सोने से पहले कम से कम एक बड़ा गिलास पानी जरूर पीना चाहिए।

7. पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है

अध्‍ययन से पाया गया है कि खूब पानी पीने से शरीर का वजन कम करने में सहायता मिल सकती है। यह भी पाया गया है कि पर्याप्‍त मात्रा में पानी ने से शरीर में मेटाबालिज्‍म रेट में वृद्धि हो जाती है।

प्रति दिन 2 लीटर पानी पीने से शरीर से कुल ऊर्जा व्यय में प्रति दिन 96 कैलोरी तक की वृद्धि हो सकती है। यह भी महत्वपूर्ण है कि भोजन से आधे घंटे पहले पानी पीना सबसे प्रभावी है। यह आपको अधिक भरा हुआ महसूस कर सकता है।

एक अध्ययन में पाया गया है भोजन से पहले आधा लीटर पानी पीया। वह 12 सप्ताह की अवधि तक लगातार इसे जारी रखने के बाद पाया कि में 44% अधिक वजन कम हो गया।

पानी को ठंडा पीने से भी शरीर से अतिरिक्त ऊर्जा (कैलोरी) की कमी होती है क्‍योंकि शरीर ठंडा पानी को शरीर के तापमान पर लाने के लिए ऊर्जा (कैलोरी) का उपयोग करना पड़ता है।

  • http://Waterdrop.in

Leave a comment