विज्ञान पर आधारित पर्याप्त पानी पीने के 7 लाभ (7/2)

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2.  हाइड्रेशन मस्तिष्‍क की कार्य क्षमता स्‍तर को प्रभावित करता है।

आपका शरीर हाइड्रेशन होने की स्थिति में मस्तिष्क बहुत प्रभावशाली पूर्वक कार्य संपन्‍न कराने में सहायक होता है।

अध्ययन से पता चलता है कि शरीर में पानी की कमी (शरीर के वजन का 1-3%) के कारण मस्तिष्‍क कुशलता पूर्वक कार्य नहीं करता है।

एक अध्‍ययन में पाया गया कि युवा महिलाओं में, व्‍यायाम के बाद (शरीर के वजन का 1-36%) शरीर पसीना निकलने के कारण मनोदशा (मूड) और एकाग्रता भंग हो जाती है तथा बार-बार सिरदर्द महसूस होती है।

इसी प्रकार एक अन्य अध्ययन पाया गया है कि युवा पुरुषों में (शरीर के वजन का 1.59%) शरीर पसीना निकलने के कारण यादास्‍त में कमी महसूस किया गया तथा चिंता और थकान की भावनाओं में वृद्धि पाई गयी।

व्यायाम या उच्च गर्मी के दौरान शरीर से 1-3% पानी की कमी लगभग 1.5-4.5 पाउंड (0.5-2 किलोग्राम के बराबर (68 किलोग्राम के व्‍यक्ति का मानदंड) पानी की कमी आसानी से सामान्य दैनिक गतिविधियों के माध्यम से हो सकता है।

कई अन्य अध्ययनों से पता चला है कि बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक हल्के डिहाइड्रेशन से मनोदशा, स्मृति और मस्तिष्क का प्रदर्शन क्षमता बाधित हो सकता है।

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2. Hydration Major Effect on Energy Levels and Brain Function

Your brain is strongly influenced by hydration status.

Studies show that even mild dehydration (1-3% of body weight) can impair many aspects of brain function.

In a study of young women, fluid loss of 1.36% after exercise impaired both mood and concentration, and increased the frequency of headaches.

Another similar study, this time in young men, showed that fluid loss of 1.59% was detrimental to working memory and increased feelings of anxiety and fatigue.

A 1-3% fluid loss equals about 1.5-4.5 lbs (0.5-2 kg) of body weight loss for a 150 lbs (68 kg) person. This can easily occur through normal daily activities, let alone during exercise or high heat.

Many other studies, ranging from children to the elderly, have shown that mild dehydration can impair mood, memory and brain performance.

<: AMRITA ANANYA :>

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